Agnipath Scheme: रिटायरमेंट के बाद सरकारी नौकरियों में रिजर्वेशन।

अग्निपथ योजना के तहत 4 साल के लिए भारतीय भारतीय सेना में भर्ती होने वाले अग्निवीरों के लिए भविष्य को लेकर लगातार सवाल उठाए जाते रहे हैं। ऐसे में केंद्र सरकार विभिन्न  विभागों में अग्निवीरों को रिटारमेंट के बाद आरक्षण देने की पहल कर रही है। हाल ही में ब्रह्मोस मिसाइल बनाने वाली कम्पनी ब्रह्मोस ऐरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड ने अग्निवीरों के लिए टेक्निकल विभाग में 15 फीसदी, सिक्योरिटी व आउटसोर्सिंग में 50 फीसदी आरक्षण की घोषणा की है। इसके अलावा गृह मंत्रालय के अधीन पैरामिलिट्री फोर्सेज व असम राइफल्स में 10 फीसदी आरक्षण व आयु सीमा में छूट की घोषणा की थी। वहीं कई राज्य सरकारों ने भी स्टेट लेवल की जॉब्स में अग्निवीरों के लिए कई प्रावधान किए हैं। आइये इस आर्टिकल में हम जानते हैं कि अग्निवीरों के लिए सरकारी नौकरियों में रिजर्वेशन के प्रावधान हैं?

What is Agnipath or Agniveer Yojana?

भारतीय सेना(Army, Airforce and Navy) में नौजवानों की भर्ती के लिए 22 जून, 2022 को केंद्र सरकार ने अग्निपथ योजना को अप्रूव किया। जिसके तहत सेना में अब 4 साल के लिए कॉन्ट्रैक्ट पर नौजवानों की भर्ती होगी, जिन्हें अग्निवीर कहा जाता है। यह अधिकारी रैंक से नीचे के सैन्य कर्मिकों जैसे सैनिकों, वायुसैनिकों व नाविकों की भर्ती की योजना है जोकि भारतीय सेना में कमीशंड अधिकारी नहीं हैं। फिलहाल मेडिकल ब्रांच के टेक्निकल डिपार्टमेंट के अलावा सभी विभागों में इस योजना के तहत भर्ती की जा रही है। 4 साल की सेवा के बाद 25 फीसदी अग्निवीरों को योग्यता के अनुसार स्थायी कमीशन(अन्य 15 वर्ष) पर सर्विस में लिया जाता है। जबकि बाकी के अग्निवीरों को सिविल लाइफ में दुबारा भेज दिया जाता है। आइए आगे जानते हैं कि 4 साल की सेवा के बाद अग्निवीरों के लिए सरकार ने नौकरियों में रिजर्वेशन के क्या प्रावधान किए हैं?

What is The Reservation Policy for Agneeveers in Indian Railways?

चार साल की सेवा के बाद अग्निवीरों के लिए भारतीय रेलवे में आरक्षण का प्रावधान किया गया है। आरपीएफ, आरपीएसएफ में 10 फीसदी आरक्षण व पहले बैच के अग्निवीरों को 5 साल व इसके बाद के बैच के अग्निवीरों को 3 की आयुसीमा में छूट दी जाएगी। इसके अलावा रेलवे बोर्ड ने लेवल-1 यानी गनमैन, ट्रैकमैन, खालसी, पॉइंटमान व अन्य में 10 फीसदी व लेवल-2 में 5 फीसदी का आरक्षण निर्धारित किया है।

Reservation Scheme for Agniveer in Indian Railways

What is The Reservation Policy for Ex. Agniveers in CAPFs?

गृह मंत्रालय के अधीन केंद्रीय रिजर्व पुलिस बलों में रिटायर्ड अग्निवीरों के लिए गृह मंत्रालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन में 10 फीसदी आरक्षण का प्रावधान किया गया है। BSF, CISF ITBP, CISF, Assam Rifles में नॉन कमीशंड कर्मियों की भर्ती में अग्निवीरों के लिए 10 फीसदी सीटें रिजर्व रखी गई हैं। वहीं आयुसीमा में भी पहले बैच के अग्निवीरों के लिए 5 साल की व इसके बाद के बैच के अग्निवीरों के लिए 3 साल की छूट का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा इन सभी भर्तियीं मे अग्निवीरों के लिए फिजिकल टेस्ट में भी छूट दी गई है।

Reservation Scheme In CAPFs and AR for Ex. Agniveer

What is the Reservation Policy for Ex. Agniveers in State Govt. Jobs?

केंद्र सरकार की तर्ज पर कई राज्य सरकारों ने भी अपने यहां नौकरियों में रिटायर्ड अग्निवीरों के लिए आरक्षण की घोषणा की है। कुछ राज्य सरकारों ने आरक्षण की सीमा घोषित कर दी है तो कुछ ने अभी तक ये साफ नहीं किया है। लेकिन ग्रुप D व ग्रुप C की नौकरियों में सीटें रिजर्व रखने का एलान किया है।

Reservation for Ex. Agniveers in Haryana 

हरियाणा में बीजेपी की सरकार ने ग्रुप C व ग्रुप D की भर्तियों में रिटायर्ड अग्निवीरों के लिए 10 फीसदी के आरक्षण की घोषणा की है। इसके अलावा कॉन्स्टेबल, माइनिंग गार्ड, फॉरेस्ट गार्ड, जेल गार्ड व एसपीओ(Special Police officer) की भर्ती में भी 10 फीसदी आरक्षण, आयुसीमा व लिखित परीक्षा में छूट की गई है

Exemption from written Exam: हरियाणा में पूर्व अग्निवीरों को इन सभी पोस्टों में लिखित परीक्षा में भी छूट दी गई।

Age Relaxation: ग्रुप C व ग्रूप D की भर्तियों में पहले बैच के अग्निवीरों को 5 साल की व बाद के बैच के अग्निवीरों को 3 साल की समयसीमा में छूट दी गई है।

Interest Free Loans: हरियाणा सरकार ने पूर्व अग्निवीरों को बिजनेस करने के लिए 5 लाख तक के बिना ब्याज दर के लोन का प्रावधान भी किया है।

Reservation for Ex. Agniveers in Odisha

उड़ीसा में भी ग्रुप C व ग्रुप D की भर्तियों में रिटायर्ड अग्निवीरों के लिए 10 फीसदी के आरक्षण की व्यवस्था की है। इसके अलावा कॉन्स्टेबल, माइनिंग गार्ड, फॉरेस्ट गार्ड, जेल गार्ड व एसपीओ(Special Police officer) एक्ससाइज व फायर विभाग की भर्ती में भी 10 फीसदी आरक्षण, आयुसीमा व लिखित परीक्षा में छूट की गई है।

Reservation for Ex. Agniveers in Gujarat

कारगिल दिवस पर गुजरात सरकार ने भी पूर्व अग्निवीरों को राज्य सरकार की भर्तियों में आरक्षण की घोषणा की है। हालांकि कितना फीसदी आरक्षण दिया जाएगा ये भी सुनिश्चित नहीं किया गया है।

State-wise Reservation for Agniveer in the State Govt. Job

State  Reservation          Age Relaxation
Haryana 10%5 years for the Ist batch of Agniveer
3 Years for Subsequent Batchs of Agniveer.
Odisha10%5 years for the Ist batch of Agniveer
3 Years for Subsequent Batchs of Agniveer.
RajasthanYet not Disclosed          ——————-
Arunachal PradeshYet not Disclosed          ——————-
Uttar PradeshYet not Disclosed          ——————-
ChhattisgarhYet not Disclosed          ——————-
UttarakhandYet not Disclosed          ——————-
GujaratYet not Disclosed          ——————-
Madhya PradeshYet not Disclosed          ——————-

Reservation for Ex. Agniveers in Uttar Pradesh

उत्तर प्रदेश सरकार ने भी यूपी पुलिस व PAC(Provincial Armed Forces) में पूर्व अग्निवीरों के लिए सीटें आरक्षित रखने की घोषणा की है। हालांकि कितना आरक्षण मिलेगा अभी ये साफ नहीं बताया गया है।

Reservation for Ex. Agniveers in Uttrakhand

वहीं उत्तराखंड सरकार ने भी पूर्व अग्निवीरों के लिए पुलिस व अन्य भर्तियों में सीटें आरक्षित रखने की घोषणा की है। हालांकि कितना आरक्षण मिलेगा अभी ये साफ नहीं बताया गया है।

Reservation for Ex. Agniveers in Arunachal Pradesh, Madhya Pradesh, and Chattisgarh

वहीं अन्य राज्य जैसे कि अरुणाचल प्रदेश, मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ की सरकारों ने भी पूर्व अग्निवीरों के लिए आरक्षण की घोषणा की है।

Reservation for Ex. Agniveer in BrahMos Aerospace Pvt. Ltd.

ब्रह्मोस मिसाइल बनाने वाली कंपनी ब्रह्मोस एरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड ने भी हाल ही में अग्निवीरों को अपने यहां नौकरियों में आरक्षण देने की बात कही है। भारत व रूस के जॉइंट वेंचर वाली इस कंपनी ने आधिकारिक नोटिफिकेशन में बताया कि कंपनी पूर्व अग्निवीरों को अपने यहां टेक्निकल विभाग में 15 फीसदी, सुरक्षा व प्रसाशनिक सेवाओं में 50 फीसदी आरक्षण देगी। वहीं आउटसोर्सिंग भर्तियों में भी 15 फीसदी अग्निवीरों को आरक्षण देने की घोषणा की है।

Reservation Scheme for Agniveer in BrahMos Aerospace Pvt. Ltd.

 

Conclusion 

केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के तहत 4 साल के लिए सेना में सर्विस के बाद अग्निवीरों के लिए काफी ऑप्शन खुले हैं। 4 साल की सेवा के बाद अगर वे पैरामिलिट्री फोर्सस में जाना चाहते हैं तो उन्हें 10 फीसदी आरक्षण मिलेगा। अगर उन्हें सिविल लाइफ में दुबारा आना है तो उनके पास राज्य सरकार की ग्रुप C व ग्रुप D के अलावा रेलवे में भी जाने का अच्छा मौका है। अगर आप 10+2 पास हैं या अग्निवीर बनने का सपना देखते हैं तो राजस्थान के सीकर जिले में स्थित Prince Defence Academy में तैयारी कर सकते हैं जहां लिखित परीक्षा के साथ साथ फिजिकल टेस्ट की तैयारी करवाई जाती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top