Prince Olympiad 2024 : 60 करोड़ की स्कॉलरशिप और NASA में जाने का मौका।

Prince Olympiad 2024

हर माता पिता का सपना होता है कि उनके बच्चों को देश के बेहतरीन स्कूलों में पढ़ने का मौका मिले, लेकिन कई बार आर्थिक स्थिति के चलते उनका सपना पूरा नहीं हो पाता। ऐसे में Prince Eduhub आपके सपनों को पूरा करने के लिए इस बार भी Prince Olympiad 2024 का आयोजन करवा रहा है। इस साल Prince Olympiad बड़े विजन के  साथ ‘Sikar For Everyone’ की डगर पर आ रहा है। जिसमें आपको बेहतरीन स्कॉलरशिप, कैश अवॉर्ड्स व USA और NASA(National Aeronautics and Space administration) के टूर पर जाने का मौका मिल सकता है। आइये इस ब्लॉग के जरिये prince Olympiad से जुड़े सभी सवालों के जवाब जानिए। 

इंडिया के टॉप एजुकेशन ग्रुप में से एक, राजस्थान के सीकर जिले में स्थित Prince Eduhub हर साल एक नेशनल टैलेंट सर्च प्रोग्राम आयोजित करवाता है। जिसमें देशभर से लाखों बच्चे इसमें हिस्सा लेते हैं और अबकी बार आपको कैश अवार्ड के साथ साथ Prince Eduhub के विभिन्न कोर्सेज में एडमिशन , USA और NASA (National Aeronautics and Space administration) के टूर पर जाने का मौका मिल सकता है।

इस प्रोग्राम का मकसद है कि जो बच्चे टैलेंटिड हैं लेकिन आर्थिक तंगी के चलते अच्छी स्कूलिंग से रह जाते हैं उनको Prince Eduhub, कैश अवार्ड के साथ अपने ग्रुप से जुड़ने का मौका देता है। प्रिंस Eduhub में इस प्रोग्राम के जरिये सभी टैलेंटेड बच्चे को स्कॉलरशिप के साथ यहां की टॉप क्लास फ़ैकल्टी से पढ़ने का मौका मिल सकता है। यहां पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों की खेल, संगीत, जैसी अन्य कलाओं को भी विकसित किया जाता है, सभी कैम्पस में होस्टल, कैफेटेरिया, लाइब्रेरी, स्विमिंग पूल, ऑडिटोरियम जैसी अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध हैं।

साल 2023-24 में बेहतरीन प्रदर्शन के बाद, जिसमें NEET 2024 में AIR-1 भी शामिल है, Prince Eduhub और बड़े विजन के साथ Prince Olympiad 2024 लेकर आया है। जिसके जरिये आप IITs, मेडिकल कॉलेजेस, NDA, UPSC सिविल सर्विसेज, पुलिस, आर्मी, नेवी या एयरफोर्स में जाने का सपना पूरा कर सकते हैं। नीचे दी गई टेबल से आप Prince Olympiad से जुड़ी सभी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Exam Name Prince Olympiad 2024
Exam Date Phase (1) – 15th Sept, 29th Sept, and 13th Oct 2024.
Phase (2) – 26th and 27th October. 
Registration Fee 0.00 INR 
Registration Mode Online Only 
Exam Mode First Phase – Online & Offline (Prince Eduhub)
Second Phase – Offline in Prince Eduhub 
Last Date to Apply 14th September 2024
Link to Apply Apply Here
Languages Hindi & English 

Prince Eduhub अबकी बार ₹60 करोड़ की स्कॉलरशिप देने करने जा रहा है। जिसमें एग्जाम में टॉप करने वाले बच्चों को ₹51 लाख रुपये की कीमत के कैश अवार्ड दिए जाएंगे। बता दें कि कैश अवार्ड  सिर्फ फेज-2 में टॉप करने वाले बच्चों को दिया जाएगा। वहीं क्लास 8 व 10 के टॉप 400 बच्चों, क्लास 5 &  6 के टॉप 100 बच्चों व क्लास 7, 9, 11 और 12 क टॉप 200 बच्चों को ही केश अवार्ड मिलेगा। जबकि फेज 1 व 2 में हिस्सा लेने वाले सभी बच्चों को Prince Olympiad 2024 में रैंक के हिसाब से ट्यूशन फीस में 20 से 100 फीसदी की स्कॉलरशिप मिल सकती है। जिससे वे अपने सपनों को पूरा कर सकें।

Prince Olympiad के दूसरे फेज में क्लास 8वीं व 10वीं से टॉप करने वाले बच्चे को दुनिया की एडवांस स्पेस एजेंसी NASA(National Aeronautics Space Agency) व सयुंक्त राज्य अमेरिका(USA) के एजुकेशनल टूर(Tour) पर जाने का मौका मिलेगा।

इसके लिए कुछ नियम व शर्तें लागू हैं जोकि इस प्रकार हैं।

1. NASA व USA की यात्रा पर सिर्फ 8वीं व 10वीं के टॉप स्टूडेंट जा सकते हैं।

2. यदि दोनों टॉप स्टूडेंट लड़की हैं या एक लड़का है व दूसरी लड़की है तो उनके साथ इंस्टिट्यूट की तरफ से एक महिला प्रतिनिधि जाएंगी।

3. यदि दोनों टॉप स्टूडेंट लड़के हैं तो उनके साथ एक पुरूष प्रतिनिधि जाएंगे।

4. बता दें कि इसके NASA की यात्रा के लिए आपको Prince Eduhub में एडमिशन लेना अनिवार्य है। यदि कोई स्टूडेंट एडमिशन लेने से इंकार करता है तो उसे ₹51 हजार का नकद पुरुस्कार मिलेगा। इसके बाद दूसरा रैंक हासिल करने वाले स्टूडेंट को NASA की यात्रा करने का लाभ मिलेगा।

5. कोई भी कानूनी विवाद सिर्फ सीकर के क्षेत्राधिकार के अधीन होगा।

Prince Olympiad के लिए कोई भी बच्चा जो क्लास 5 से 12वीं का स्टूडेंट है, रेस्जिस्ट्रेशन फॉर्म भर सकता है। आइये अब आपको बताते हैं कि रेजिस्ट्रेशन फॉर्म कैसे भरें।

Step Ist : सबसे पहले Prince Olympiad की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें https://www.po.princeeduhub.com/

Step 2nd : वेबसाइट पर मोबाइल नंबर बॉक्स पर अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करें। उसके बाद Save & Next बटन पर क्लिक करें। रेजिस्टर किये गए मोबाइल नंबर को अच्छे से वेरीफाई कर लें।

Step 3rd : मोबाइल नंबर रेजिस्टर करने के बाद आपको एक OPT(One Time Password) रिसीव होगा जिसे आपको वेबसाइट पर इंटर करना है।

Step 4th : इसके बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म नजर आएगा। ध्यानपूर्वक सभी जानकारी भरें। सभी डिटेल्स भरने के बाद Submit का बटन क्लिक करें।

Note : बता दें कि एप्लीकेशन फॉर्म भरते समय आपसे अपना एग्जाम की तारिख व मोड पूछा जाएगा यानी आप किस तारीख को और ऑफ़लाइन या ऑनलाइन में से किस मोड में एग्जाम देना चाहेंगे।

फॉर्म भरने के बाद आपको Prince eduhub की तरफ से  आपको एक कंफर्मेशन मैसेज मिलेगा। 

Prince Olympiad को दो फेज में बांटा गया है। पहला फेज क्वालीफाईंग फेज होगा, जिसमें कोई भी हिस्सा ले सकता है। दूसरे फेज में वहीं बच्चे हिस्सा ले सकते हैं जो पहले फेज को क्वालीफाइ करेंगे। दोनों ही फेज के एग्जाम अलग अलग तारीख़ को होंगे।

Prince Olympiad 2024 Phase 1 : पहले फेज का एग्जाम 3 अलग अलग तारीखों को होगा। पहला 15 सितंबर, दूसरा 29 सितंबर व तीसरा हिस्सा 13 अक्टूबर को होगा। सभी बच्चे अपनी सहूलियत के हिसाब से इन 3 तारिखों में से एक तारीख चुन सकते हैं। फेज 1 के एग्जाम को आप ऑनलाइन या ऑफ़लाइन दे सकते हैं। ऑफ़लाइन एग्जाम देने के लिए आपको Prince eduhub के कैम्पस में आना होगा जबकि ऑनलाइन आप कहीं भी या घर बैठे दे सकते हैं।

Prince Olympiad 2024 Phase 2 : फेज 1 को क्वालीफाइ करने वाले बच्चे फेज 2 का एग्जाम दे सकते हैं। ये एग्जाम ऑफ़लाइन होगा जोकि Prince Eduhub के कैंपस में होगा। फेज 2 के एग्जाम 2 दिन, 26 अक्टूबर व 27 अक्टूबर को आयोजित होंगे। 26 अक्टूबर को क्लास 5, 7, 8वीं व 27 अक्टूबर क्लास को 6, 9, 10, 12वीं के एग्जाम आयोजित करवाये जाएंगे।

सभी क्लासेज का अपना अपना सिलेबस है। एग्जाम में 40 फ़ीसदी आपकी वर्तमान की क्लास का सिलेबस होगा। बाकी प्रश्न करंट अफेयर्स, मेंटल एबिलिटी व अन्य विषयों से आएंगे।

100 Questions 400 Marks90 Minutes
Classes EnglishMathematicsSciencesSocial SciencesMental ability
5th, 6th, 7th, 8th, 9th20 questions25 questions25 questions20 questions10 questions
10th Class10 questions 35 questions35 questions10 questions10 questions
ClassPhysicsChemistryBio/MathematicsMental Ability
11 and 12th30 questions30 questions30 questions10 questions

Prince Olympiad 2024 में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान भी है। अगर आप कोई प्रश्न गलत करते हैं तो आपका सही में एक नंबर कम हो जाएगा। यानी 1/4 नेगेटिव मार्किंग है।

Download the Prince Olympiad 2024 Syllabus of Class 5th – Click Here 

Download the Prince Olympiad 2024 Syllabus of Class 6th – Click Here 

Download the Prince Olympiad 2024 Syllabus of Class 7th – Click Here 

Download the Prince Olympiad 2024 Syllabus of Class 8th – Click Here 

9th Syllabus for Prince Olympiad 2024

Download the Prince Olympiad 2024 Syllabus of Class 9th – Click Here 

Download the Prince Olympiad 2024 Syllabus of Class 10th – Click Here 

Download the Prince Olympiad 2024 Syllabus of Class 11th – PCB & PCM

Download the Prince Olympiad 2024 Syllabus of Class 12th – PCB & PCM 

Class Sample paper 
5th Sample Paper For Prince Olympiad 2024Get Here
6th Sample Paper For Prince Olympiad 2024Get Here
7th Sample Paper For Prince Olympiad 2024Get Here
8th Sample Paper For Prince Olympiad 2024Get Here
9thSample Paper For Prince Olympiad 2024Get Here
10th Syllabus for Prince Olympiad 2024Get Here
11th (PCM) Sample Paper For Prince Olympiad 2024Get Here
11th (PCB) Sample Paper For Prince Olympiad 2024Get Here
12th (PCM) Sample Paper For Prince Olympiad 2024Get Here
12th (PCB) Sample Paper For Prince Olympiad 2024Get Here

अब तक आप Prince Olympiad के बारे में, सिलेबस व अन्य पहलुओं को समझ गए होंगे। Prince Eduhub आपको पिछले कुछ सालों के सैंपल पेपर्स भी प्रोवाइड करवा रहा है जिससे आप अपनी तैयारी को अच्छे से कर सकें। नीचे दिए गए लिंक से आप अपनी क्लासेज के हिसाब से सैंपल पेपर्स डाऊनलोड कर सकते हैं।

फेज 1 के रिजल्ट को लेकर अभी कोई तारीख़ फाइनल नही हुई है। लेकिन फेज 1 के एग्जाम के हफ्ते भर में रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

वहीं फेज 2 Prince Olympiad 2024 का रिजल्ट फेज2 के एग्जाम वाले दिन ही घोषित कर दिया जाएगा। अगर आप 26 अक्टूबर को फेज 2 का एग्जाम देते हैं तो उसी दिन रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

बता दें कि फेज 2 के एग्जाम के दिन ही अवार्ड समारोह आयोजित कर दिया जाएगा। Prince Eduhub के कैंपस में अवार्ड समारोह आयोजित होगा।

.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top