NEET UG 2024: PCP सीकर में एस्पिरेन्ट्स की स्टडी रूटीन।

NEET UG 2024 में AIR 1, देवेश जोशी को आप सभी जानते हैं, जिन्होंने NEET UG 2024 में 720/720 के स्कोर के साथ AIR 1 हासिल किया है। हाल ही में एक इंटरव्यू में देवेश जोशी ने अपनी सफलता का श्रेय PCP में होस्टल रूटीन व इसके अनुशासन को दिया है। ऐसे में PCP में एस्पिरेन्ट्स की होस्टल लाइफ को लेकर चर्चाएं शुरू हो गई हैं। सभी के जहन में ये सवाल आ रहा है कि PCPका ऐसा कौनसा स्टडी रूटीन है, जिसके चलते यहां से इतने बड़ी संख्या में एस्पिरेन्ट्स टॉप रैंक हासिल कर रहे हैं? आइए आपको PCP की होस्टल लाइफ व इसके पूरे दिन के रूटीन से रूबरू करवाते हैं, जिससे आप भी समझ सकें कि PCP कोचिंग की दुनिया में कैसे खुद को औरों से बेहतर कर रहा है? और कैसे यहां के स्टूडेंट्स सीकर जिले का नाम राजस्थान में ही नहीं बल्कि देशभर में रोशन कर रहे हैं।

PCP के स्टूडेंट व NEET UG 2024 में AIR 1 हासिल करने देवेश जोशी का जन्म राजस्थान के गंगापुर जिले में टोडाभीम तहसील में हुआ। उनकी माता गृहणी हैं जबकि पिता बिजली विभाग में कार्यरत हैं। देवेश ने अपनी शुरुआती पढ़ाई टोडाभीम के आदर्श विद्या मंदिर स्कूल से की। इसके बाद उनका परिवार जयपुर शिफ्ट हो गया था, जहां उन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई की। साल 2023 में देवेश जोशी PCP से जुड़े और ये कमाल कर दिया। देवेश अपनी इस अचीवमेंट का श्रेय अपने दादा केशव प्रसाद जोशी, माता-पिता व PCP के अनुशासन व यहां की स्टडी रूटीन को दिया है। आपको बता दें कि NEET UG के शुरुआती रिजल्ट साथ साथ NEET के रिवाइज्ड रिजल्ट में भी देवेश ने AIR 1 हासिल किया है। जिससे PCP सीकर की स्टडी रूटीन को लेकर सभी बात कर रहे हैं। आइये PCP में एस्पिरेन्ट्स की सुबह से लेकर शाम तक की दिनचर्या को इस आर्टिकल के जरिये समझते हैं।

किसी भी एस्पिरेन्ट्स की सफलता के पीछे उनका लाइफ स्टाइल मायने रखता है। देवेश की सफलता के पीछे PCP का अनुशासन, मैनेजमेंट व टीचर्स की मेहनत का भी उतना ही रोल है, जितना देवेश की लगन का है। इसलिए हम आपको PCP की होस्टल रूटीन से आपको रूबरू करवाते हैं, कैसे किसी भी एस्पिरेन्ट की सुबह की शुरुआत होती है और उनका दिनभर का शेड्यूल क्या रहता है? 

PCP में किसी भी एस्पिरेन्ट की रूटीन लाइफ सुबह जल्दी उठने से शुरू होती है। होस्टल वार्डन सुबह 5:30 सभी एस्पिरेन्ट्स को उठा देते हैं। जिसके बाद सभी एस्पिरेन्ट्स तैयार होकर सेल्फ स्टडी के निकल पड़ते हैं। सुबह 7 बजे से सभी के लिए नाश्ता तैयार हो जाता है। इसके बाद क्लासेज़ स्टार्ट हो जाती हैं। दरअसल सभी पेरेंट्स को होस्टल लाइफ को लेकर काफी सवाल होते हैं। आइये आपको PCP के होस्टल की सुविधाएं से परिचित करवाते हैं।

PCP के सभी हॉस्टलों में सुरक्षा की चाकचौबंद व्यवस्था है। कैंपस में कोने कोने पर CCTV लगे हुए हैं। इसके अलावा होस्टल के हर फ्लोर पर 24 घंटे एक वार्डन की ड्यूटी रहती है, जिसकी जिम्मेदारी सभी एस्पिरेन्ट्स को टाइम से जगाना, ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर के लिए मेस में भेजना, सभी एस्पिरेन्ट्स की ज़रूरतों का ध्यान रखना, उन पर 24 घण्टे नजर रखना शामिल है।

होस्टल के सभी रूमों में 24 घंटे लाइट व एयर कूल्ड या एयर कंडीशनर की सुविधा है। इसके अलावा सभी रूमों में अटैच टॉयलेट बाथरूम हैं। किसी भी एस्पिरेन्ट के पास मोबाइल फोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण रखने की सख्त मनाही है।

सुबह का नाश्ता करने के बाद एस्पिरेन्ट्स को क्लासरूम में जाना होता है। जहां पर सभी सब्जेक्ट्स की लगातार क्लासें चलती रहती हैं। सुबह 8 बजे लेकर दोपहर के 1 बजकर 20 मिनट तक क्लास चलती हैं।। PCP की क्लासरूम की ये विशेषताएं हैं

PCP में देश की टॉप फ़ैकल्टी एस्पिरेन्ट्स को गाइड करती है। सभी टीचर्स के पास अपने सब्जेक्ट में कई सालों का अनुभव होता है। PCP में एक सब्जेक्ट के कई टीचर्स होते हैं जो सुबह से लेकर रात तक एस्पिरेन्ट्स के साथ कॉर्डिनेट करते हैं, किसी भी एस्पिरेन्ट को कोई डाउट होता है तो वो किसी भी वक्त टीचर्स के पास जा सकता है।

PCP में सभी क्लासरूम हाई टेक हैं। क्लासरूम में एयर कंडीशनर व प्रोजेक्टर की सुविधा है। क्लासरूम की साइज बड़ा है, जिससे एस्पिरेन्ट्स को बैठने में दिक्कत न हो।

क्लासरूम के बाद सभी एस्पिरेन्ट्स लंच के लिए जाते हैं। इसके बाद कुछ देर आराम करने के बाद दोपहर के 3 बजे से सभी एस्पिरेन्ट्स का सेल्फ स्टडी का टाइम हो जाता है। दरअसल किसी भी कॉम्पेटिशन एग्जाम के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है, एस्पिरेन्ट्स का सेल्फ स्टडी करना। PCP में सबसे ज्यादा फोकस एस्पिरेन्ट्स की सेल्फ स्टडी पर दिया जाता है। इस पॉइंट में हम PCP में एस्पिरेन्ट्स की सेल्फ स्टडी के लिए दी जारी सुविधाओं को जानेंगे।

PCP में क्लासरूम के अलावा लगातार सेल्फ स्टडी क्लासेज की सुविधा है। जहां सुबह से लेकर शाम तक एस्पिरेन्ट्स खाली वक्त में पढ़ाई करते हैं। सभी स्टडी रूम में एयर कंडीशन की सुविधा है। हर रूम में सीसीटीवी सर्विलांस है। इसके अलावा वार्डन स्टडी रूम में हर वक्त ड्यूटी देते हैं। सभी लड़के व लड़कियों के लिए अलग अलग स्टडी रूम हैं। 

PCP में क्लासरूम के साथ-साथ डाउट क्लीयरिंग सेशन चलता रहता है। जहां PCP की फ़ैकल्टी सभी एस्पिरेन्ट्स के डाउट्स को सॉल्व करती है। लड़कों व लड़कियों के लिए अलग से डाउट सेशन चलते रहते हैं। डाउट सेशन में हर एस्पिरेन्ट को पर्सनली किसी भी टॉपिक को लेकर पढ़ाया जाता है। 

सेल्फ स्टडी के लिए वीडियो लाइब्रेरी की भी सुविधा है। जिसमें कोई भी एस्पिरेन्ट किसी भी वक्त जाकर कोई भी रिकार्डेड लेक्चर देख सकता है। वीडियो लाइब्रेरी भी पूरी तरह एयर कंडिशन्ड है। एस्पिरेन्ट्स को डिजिटल नोट्स व मोड्यूल प्रोवाइड किये जाते हैं ताकि वे अपनी रिवीजन करते रहें।

शाम को एस्पिरेन्ट्स को स्पोर्ट्स ग्राउंड में भी भेजा जाता है जहां वे अपने मानसिक तनाव को दूर कर सकें। हर स्पोर्ट्स के लिए कोच उनको ट्रेनिंग देते हैं ताकि मानसिक विकास के साथ साथ उनका शारारिक विकास भी हो सके।

स्पोर्ट्स ग्राउंड में पसीना बहाने के बाद शाम को डिनर कर फिर से एस्पिरेन्ट्स सेल्फ स्टडी रूम में रिवीजन के लिए बैठ जाते हैं। वहां भी एक फ़ैकल्टी मेंबर एस्पिरेन्ट्स के डाउट को क्लियर करने के लिए हर समय मौजूद रहता है। इस तरह एस्पिरेन्ट्स रात के 11 बजे तक सेल्फ स्टडी करते हैं। इसके बाद सभी को होस्टलों में भेज दिया जाता है। ताकि सुबह 5 बजे फिर से उठकर दिनभर 15-16 घण्टे पढ़ सकें।

हॉस्टलों में स्मार्ट टेलीफोन की सुविधा है। जिसमें स्मार्ट कार्ड के जरिये एस्पिरेन्ट्स अपने पेरेंट्स को फोन कर सकते हैं। स्मार्ट कार्ड में सिर्फ 2 ही फ़ोन नम्बरों पर कॉल किया जा सकता है।

क्लासेज में नियमित रूप से टेस्ट सीरीज व मॉक टेस्ट लिए जाते हैं जिससे उनकी तैयारी का मूल्यांकन हो सके। टेस्ट में नंबर्स के आधार पर पर्सनली एस्पिरेन्ट्स की फैकल्टी मेंबर्स कॉउंसलिंग करते हैं और उनके डाउट्स को क्लियर किया जाता है।

PCP का माहौल एस्पिरेन्ट्स में वो जुनून भर देता है जिससे वे बाहरी दुनिया भूलकर सिर्फ अपने सपनों को पूरा करने में जुट जाते हैं। यही PCP की खासियत है। यहां की सुविधाएं एस्पिरेन्ट्स को अनुशासन के साथ बिना किसी अड़चन के तैयारी करने का मौका देती है। एस्पिरेन्ट्स की हर एक गतिविधि पर पैनी नजर रखी जाती है। प्रत्येक एस्पिरेन्ट्स के साथ पर्सनल कॉउंसलिंग उन्हें मुख्यधारा से जोड़े रखती है। देवेश ने एक इंटरव्यू में कहा भी था कि PCP का अनुशासन मेरी सफलता का सबसे मुख्य कारण रहा। इसके अलावा आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को भी PCP स्कॉलरशिप के जरिए एडमिशन देता है। आज PCP में देशभर से बच्चे यहां कोचिंग के लिए आ रहे हैं। नार्थ ईस्ट के सभी राज्यों से भी NEET/JEE के एस्पिरेन्ट्स PCP में डॉक्टर या इंजीनियर बनने के अपने सपने को पूरा करने के लिए घर से हजार किलोमीटर कोचिंग लेने आ रहे हैं। यहां का अनुशासन व स्टडी स्ट्रेटजी PCP को अन्य कोचिंग संस्थानों से अलग करती है। अधिक जानकारी के लिए आप PCP की ऑफिशियल वेबसाइट https://pcpsikar.com/ पर विजिट कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top