NTA ने यूजीसी नेट 2024 की Final Answer Key जारी की।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी(NTA) ने यूजीसी नेट 2024 की फाइनल आंसर-की जारी कर दी है। जून 2024 में हुए NET(नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट) के एग्जाम को लेकर NTA ने घोषणा की है, जिसके बाद लाखों कैंडिडेट्स NET-June में अपने स्कोर का अनुमान लगा सकते हैं। NTA ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इसको लेकर जानकारी साझा की है। सभी कैंडिडेट्स अपनी आंसर-की NTA की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर चेक कर सकते हैं। हालांकि फाइनल रिजल्ट को लेकर अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं साझा की गई है, लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि इस महीने के आखिर तक NTA फाइनल रिजल्ट भी जारी कर सकती है।

बता दें कि यूजीसी नेट 2024 के एग्जाम 21 अगस्त से लेकर 4 सितंबर के बीच हुए थे। करीब 9 लाख कैंडिडेट्स ने यूजीसी नेट 2024 का एग्जाम दिया है। ऐसे में सभी कैंडिडेट्स के लिए ये बड़ी खबर है, क्योंकि आंसर-की से सभी कैंडिडेट्स अपने फाइनल स्कोर का अंदाजा लगा सकते हैं। वहीं फाइनल रिजल्ट की बात करें तो NTA जल्द ही फाइनल रिजल्ट भी जारी कर सकती है, इसके लिए सभी कैंडिडेट्स लगातार NTA की ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर बनाये रखें। एक ट्रेंड के अनुसार NTA फाइनल आंसर-की जारी करने के 7-10 दिन के अंदर फाइनल रिजल्ट जारी कर देती है।

How to Download Final Answer Key UGC-NET June 2024?

यूजीसी नेट 2024 की फाइनल आंसर-की घोषणा के बाद सभी कैंडिडेट्स अपनी आंसर-की डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके लिए कैंडिडेट्स को NTA की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

वेबसाइट पर पब्लिक नोटिस में UGC-NET June 2024 Final Answer Key(New)पर क्लिक करें।

इसके बाद एक PDF फ़ाइल ओपन होगी, जिसमें कैंडिडेट अपने सब्जेक्ट, डेट ऑफ एग्जाम व शिफ्ट के अनुसार अपनी आंसर-की चेक कर सकते हैं।

कैंडिडेट Pdf फ़ाइल को डाउनलोड भी कर सकते हैं।

NTA यूजीसी नेट जून 2024 का रिजल्ट इस आंसर-की के अनुसार जारी करेगी ऐसे में कोई भी कैंडिडेट अपने फाइनल रिजल्ट के बाद आंसर-की को लेकर कोई ऑब्जेक्शन नहीं उठा सकता।

What is the Exam pattern of UGC-NET?

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन के अधीन आने वाले एग्जाम NET(नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट) को NTA(Nation Testing Agency) साल में दो बार आयोजित करवाती है। एग्जाम ऑनलाइन मोड में होता है। वहीं पेपर की बात करे तो
नेट में 2 पेपर होते हैं।

Paper-1, जिसमें 100 मार्क्स के लिए 50 MCQs(Multiple Choice Questions) पूछे जाते हैं।

Paper-2: पेपर-2 कैंडिडेट्स के ऑप्शनल सब्जेक्ट का होता है यानी जिस सब्जेक्ट को कैंडिडेट ने फॉर्म भरते समय चुना था। उसी सब्जेक्ट से 200 मार्क्स के लिए 100 MCQs पूछे जाते हैं।

Is there Negative Marking System in UGC-NET?

नहीं, यूजीसी नेट के एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग नहीं होती।

हाल ही में जारी हुई यूजीसी नेट 2024 की फाइनल आंसर-की के बाद लाखों कैंडिडेट्स को राहत की सांस मिली है क्योंकि इसके आधार पर सभी कैंडिडेट्स अपने फाइनल स्कोर को लेकर अंदाजा लगा सकते हैं। NTA के ट्रेंड के अनुसार NTA आने वाले 7-10 दिन में यूजीसी नेट का फाइनल रिजल्ट जारी कर सकती है। हालांकि NTA की तरफ से अभी कोई फाइनल तारीख नहीं बताई गई है। लेकिन सोशल मीडिया पर कैंडिडेट्स ने NTA को टैग कर जल्द ही फाइनल रिजल्ट जारी करने की मांग की है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top