NDA V/s TES: कौन सा है बेहतर ऑप्शन?

आर्मी में सीधे ऑफिसर यानी लेफ्टिनेंट बनने के लिए NDA और TES दोनों ही बेहतर ऑप्शन हैं लेकिन सभी एस्पिरेन्ट्स का NDA में सेलेक्शन नहीं हो पाता क्योंकि पहले UPSC की मुश्किल लिखित परीक्षा उसके बाद 5 दिन का थका देने वाला SSB इंटरव्यू और मेडिकल एग्जामिनेशन, बहुत से एस्पिरेन्ट्स यूपीएससी की लिखित परीक्षा में ही रेस से बाहर हो जाते हैं। लेकिन उन्हें मायूस होने की जरूरत नहीं है क्योंकि भारतीय सशस्त्र बलों में सीधे ऑफिसर बनने के लिए और तरीका है जिसे TES 10+2, यानी टेक्निकल एंट्री स्किम। जिसमें सेलेक्ट हुए एस्पिरेन्ट्स को सेना में टेक्निकल सपोर्ट सिस्टम में शामिल किया जाता है। लेकिन ऐसे में सभी एस्पिरेन्ट्स के मन में सवाल जरूर आता है कि NDA और TES में से कौन सा ऑप्शन बेहतर है? आइये इस आर्टिकल में जानते हैं कि NDA V/s TES में कौन सा बेहतर ऑप्शन है?

दरअसल NDA और TES दोनों ही ऑप्शन सेना में बड़े पदों पर भर्ती के लिए बेहतर हैं। लेकिन दोनों में काफी अंतर भी है। NDA जहां एस्पिरेन्ट्स के पास ज्यादा अवसर हैं, जबकि TES में सिर्फ टेक्निकल डिपार्टमेंट में ही सर्विस करनी होती है। NDA ऑफिसर फ्रंट लाइन में रहकर सेना का नेतृत्व करते हैं तो वहीं TES ऑफिसर पीछे रहकर सेना को टेक्निकल सपोर्ट देते हैं। हालांकि SSB इंटरव्यू और मेडिकल एग्जामिनेशन के साथ साथ ट्रेनिंग दोनों ही ऑफिसर के लिए समान रहती है। जबकि बात करें पे ग्रेड की तो दोनों ही एंट्री स्किम में सैलेरी और अलाउंस बराबर रहते हैं। NDA में मेल और फीमेल(Male & Female) दोनों ही एस्पिरेन्ट्स सेलेक्ट हो सकते हैं तो TES में सिर्फ मेल कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकते हैं। NDA कैंडिडेट्स को UPSC की लिखित परीक्षा, SSB इंटरव्यू व मेडिकल एग्जामिनेशन से गुजरना पड़ता है तो TES को JEE mains की रैंक के आधार पर SSB इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाता है। आइये दोनों ही एंट्री स्किम में अंतर जानते हैं।

NDA यानी नेशनल डिफेंस एकडेमी, जिसके लिए लिखित परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग कराता है। UPSC ने NDA के टेस्ट को दो भागों में बांटा हुआ है। पहला है मैथ्स व दूसरा है GAT यानी जरनल एप्टीट्यूड टेस्ट। सभी प्रश्न MCQ टाइप होंगे व एग्जाम ऑनलाइन होता है। जिसमें मैथ्स के 150 व GAT के 150 पूछे जाते हैं। प्रत्येक पेपर 2.5 घंटे का होगा और दोनों में नेगेटिव मार्किंग रहती है। मैथ्स में 12वीं तक का एडवांस मैथ आता है, वहीं GAT में इंग्लिश, फिजिक्स, कैमस्ट्री, सामान्य विज्ञान, इतिहास, जियोग्राफी व करेंट अफेयर्स शामिल होते हैं। इसके बाद SSB का इंटरव्यू होता है, जोकि 4-5 दिन तक चलता है। SSB से सेलेक्ट हुए कैंडिडेट्स का मेडिकल एग्जामिनेशन होता है जिसके बाद मेरिट लिस्ट लगती है और पास हुए कैंडिडेट्स को ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है।

UPSC NDA 
Exam Conducting OrganizationUnion Public Service Commission 
Name of PostUPSC NDA 
Mode of Application & Exam Online(Computer Based Test)
Qualification10+2 Passed with PCM(Physics, Chemistry & Mathematics) and PCB(Physics Chemistry & Biology), NO minimum marks required 
Age Criteria 16½ to 19½ Years For Female and male candidates 
NDA Officers SalaryINR 56,100-2,50,000/-
Selection ProcessWritten Exam held by UPSCShortlisting of CandidatesSSB interviewMedical Examination & Physical Standards
Training Period4 Years
Official Websitehttps://nda.nic.in/

सेना में टेक्निकल ऑफिसर्स के लिए भारतीय सेना साल में दो बार TES(Technical Entry Scheme) का नोटिफिकेशन जारी करती है। इसका मकसद अनमैरिड यंग एस्पिरेन्ट्स को भारतीय सेना में टेक्निकल ऑफिसर्स बनाने के लिए उनको 10+2 के बाद ही सेना के माहौल में पढ़ाई व ट्रैनिंग प्रोवाइड करवाना है। TES के जरिये सेना को वो ऑफिसर दिए जाते हैं जो फ्रंट लाइन में लड़ रहे जवानों को टेक्निकल बेनिफिट्स दें। NDA की तरह इसमें लिखित परीक्षा नहीं होती। JEE मैन्स की रैंकिंग के आधार पर शॉर्टलिस्टेड कैंडिडेट्स को डायरेक्ट SSB के लिए बुलाया जाता है। दरअसल,TES में सेलेक्शन तीन चरणों में  होता है। पहला शॉर्टलिस्टिंग, SSB इंटरव्यू व तीसरा मेडिकल एग्जामिनेशन।

Indian Army TES 
Exam Conducting OrganizationIndian Army
Name of PostTechnical Entry Scheme TES
Mode of Application Online
Qualification10+2 PCM(Physics,Chemistry & Mathematics) with Minimum 60% marks.
Age Criteria 16½ to 19½ Years male candidates 
Indian Army TES SalaryINR 56,100-1,177,500 in Level 10
Location of JobAll over India
Selection ProcessShortlisting of CandidatesSSB interviewMedical Examination & Physical Standards
Training Period4 Years
Official Websitehttps://www.joinindianarmy.nic.in/
Parameter UPSC NDA TES 10+2(Army)
Qualification Both 10+2 with PCM and PCB students can apply for Army,Navy, Air forceOnly 10+2 with Physics Chemistry and Math Students can apply
Percentage of 12th classOnly 12th pass, no minimum marks required.Aggregate 60% in 12th class and JEE Mains.
Exam Need to Clear written UPSC exam then SSB interviewDirect SSB interview
Age limit Both male and female candidate age of 16.5-19.5Only male candidate age of 16.5-19.5
Training academy NDA Khadakwasla, PuneOTA, Gaya 
Graduation degree after trainingBachelor of Arts or a Bachelor of Science. Candidates have a choiceCandidates awarded with Bachelor of Engineering 
Career OptionVaries career pathsLimited to Technical Roles.
Training period3 years in NDA academy and one year in IMA before commissioned One year in OTA gaya and 4 years at respective college in CME Pune, MCTE Mhow, MCEME Secunderabad(1 year post commission training)
Technical allowancesNo technical allowances to NDA officersTechnical allowances of 10k per Month. 

NDA और 10+2 TES, दोनों ही सेना में ऑफिसर बनने के लिए बेहतर ऑप्शन हैं। एक तरफ जहां NDA के जरिये आप सेना में किसी भी विंग में सेना का नेतृत्व कर सकते हैं लेकिन TES के जरिये आप टेक्निकल विंग में ही सर्विस दे सकते हैं। अगर आप फीमेल कैंडिडेट हैं और सेना में लेफ्टिनेंट बनना चाहती हैं तो NDA के जरिये ही आपकी सेना में ऑफिसर लेवल पर एंट्री हो सकती है, क्योंकि TES में अभी फीमेल कैंडिडेट्स की एंट्री नहीं है। अगर आपने JEE मैन्स की परीक्षा दी है और आपकी रैंक 2 से 3 लाख तक भी है तो आप UPCS की लिखित परीक्षा के बिना भी सेना में ऑफिसर लेवल पर 10+2 TES के जरिये एंट्री पा सकते हैं। राजस्थान के सीकर जिले में स्थित PCP(Prince Career Pioneer) व Prince NDA एकेडमी में आप दोनों ही ऑप्शन के लिए तैयारी कर सकते हैं। PCP ने JEE मैन्स 2024 में 44 एस्पिरेन्ट्स ने 99 परसेंटाइल, 97 एस्पिरेन्ट्स ने 98 परसेंटाइल व 378 एस्पिरेन्ट्स ने 95 परसेंटाइल हासिल किया है। वहीं Prince NDA एकडेमी से इस साल 17 से अधिक कैंडिडेट्स का SSB पास हुआ है। अधिक जानकारी के लिए Prince eduhub की आधिकारिक वेबसाइट https://www.princeeduhub.com/ पर विजिट कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top