IIT बॉम्बे ने शुरू किया AI में PG डिप्लोमा।

AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, जिसने हमारे वर्क कल्चर को पूरी तरह से बदल दिया है। AI ने हमारी लाइफस्टाइल को भी काफी प्रभावित किया है। ChatGPT, DALL-E, Grammarly, Gemini, Claude जैसे फेमस AI टूल्स ने हमारे लिए चीजों को आसान बना दिया है। AI हमारी एक साथी की तरह मदद कर रहा है, जिससे ह्यूमन एरर की गुंजाइश कम रहती है। ऐसे में दुनियाभर में AI हॉट टॉपिक बना हुआ है, क्योंकि AI हमारी आने वाले भविष्य को सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाला है। जिसके चलते AI की पढ़ाई और इसमें करियर के काफी ऑप्शन खुल रहे हैं। दुनियाभर में तमाम यूनिवर्सिटी व रिसर्च इंस्टीट्यूट AI के कोर्स को शुरू कर रहे हैं। इसी कड़ी में IIT बॉम्बे ने AI में PG डिप्लोमा की शुरुआत की है।

सेंटर फॉर मशीन इंटेलिजेंस एंड डेटा साइंसेस(c-MInDS), IIT बॉम्बे ने हाल में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में पीजी डिप्लोमा की शुरुआत की है। आईआईटी बॉम्बे ने 18 महीना का प्रोग्राम स्टार्ट करने की घोषणा की है, कोर्स में स्टूडेंट्स को एडवांस AI, मशीन लर्निंग, डेटा साइंस पढ़ाया जाएगा। इसके साथ ही डिप्लोमा कोर्स करने वाले स्टूडेंट्स को आइआइटी बॉम्बे की तरफ से एलुमिनाई का दर्जा भी दिया जाएगा। आगे इस आर्टिकल में इस कोर्स को लेकर बाकी डिटेल्स दी गई हैं।

Program Highlights

आईटीआई बॉम्बे ने अपनी ऑफिसियल वेबसाइट पर कोर्स को लेकर जानकारी में कुछ हाइलाइट्स दिए हैं। जिसमें बताया गया है कि यह कोर्स आईटीआई बॉम्बे द्वारा डिज़ाइन किया गया है, जिसमें AI व डेटा साइंस की पढ़ाई आईटीआई बॉम्बे की शानदार फ़ैकल्टी द्वारा करवाई जाएगी। इसके साथ ही जो कैंडिडेट्स ऑफ़लाइन कोर्स नहीं ले सकते, उनके लिए ऑनलाइन कोर्स भी उपलब्ध रहेगा। 

  • Accredited Executive PG diploma 
  • Earn IIT Bombay Credits 
  • Designed and Delivered by IIT Bombay
  • IIT Bombay Alumni Status 
  • In person Graduation Ceremony at Campus
  • Peer to peer learning 
  • Online Synchronous 3 semester Programme

Eligibility Criteria 

इस एग्जीक्यूटिव पोस्ट ग्रेजुएट AI व डेटा साइंस डिप्लोमा के लिए कैंडीडेट्स के पास  4 साल का UG डिग्री या 3 साल UG डिग्री के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस व डेटा साइंस में कम से कम 1 साल का एक्सपीरियंस होना अनिवार्य है।

पोस्ट ग्रेजुएट और पीएचडी स्टूडेंट्स भी इस कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

UG डिग्री में मैथेमेटिक्स व स्टेटिस्टिक्स की समझन होना अनिवार्य है।

Selection Process 

कोर्स के लिए सिलेक्शन प्रोसेस 4 चरणों मे पूरा होगा। सबसे पहले कैंडिडेट्स को एप्लिकेशन फॉर्म भरना होगा। जिसके बाद सभी योग्य स्टूडेंट्स का ऑनलाइन टेस्ट होगा, जिसमें कैंडिडेट्स की प्रोग्राम के लिए बेसिक समझ जांची जाएगी। तीसरे चरण में कैंडिडेट्स का स्क्रीनिंग टेस्ट या इंटरव्यू होगा। आखिरी स्टेज में सेलेक्ट हुए कैंडिडेट्स को जॉइन लेटर ऑफ़र किया जाएगा। इसके बाद सेलेक्ट हुए कैंडिडेट्स को कोर्स की फीस जमा करवाने के बाद अपनी सीट कन्फर्म करनी होगी।

कोर्स के लिए एडमिशन विंडो 30 सितंबर से लेकर जनवरी 2025 तक ओपन रहेगा और प्रोग्राम की क्लासें जनवरी में शुरू होंगी।

What is the Programme Fee?

प्रोग्राम की एडमिशन फीस 60 हजार रुपये निर्धारित की गई है। वहीं तीनों सेमेस्टर की फीस 1 लाख 80 हजार रहेगी जोकि सिर्फ ऑनलाइन मोड में ही जमा करवानी होगी। 

Conclusion

आने वाला टाइम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का होने वाला है, क्योंकि जिस तरह AI और डेटा साइंस ने हमारी जिंदगी में जगह बनाई है वो अहम है। सोशल मीडिया, स्मार्ट फोन, ऑटोमोबाइल सेक्टर, मेडिकल साइंस अब AI और डेटा साइंस पर काम कर रहे हैं। अगर आप भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डेटा साइंस में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं तो आइआइटी बॉम्बे द्वारा शुरू किए गए इस डिप्लोमा कोर्स एक अच्छा ऑप्शन है लेकिन इसके लिए आपके पास एक अंडर ग्रेजुएट कोर्स व एस्पिरेन्ट्स होना जरूरी है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top