CA बनने का प्रोसेस क्या है?

कॉमर्स स्टूडेंट्स के लिए CA बनना एक सपना होता है क्योंकि सीए की डिग्री हासिल करना एक डिफिकल्ट टास्क है। हर साल लाखों एस्पिरेन्ट्स सीए की परीक्षा देते हैं लेकिन कुछ हजार ही स्टूडेंट्स फाइनल पास कर सीए की डिग्री हासिल कर पाते हैं। सीए की तैयारी करने के पहले सभी स्टूडेंट्स के मन मे एक सवाल जरूर आता है कि सीए बनने का प्रोसेस क्या है? कितने साल में सीए की डिग्री हासिल की जा सकती है? सीए का एग्जाम कौन सी संस्था करवाती है? सीए की तैयारी ऑनलाइन हो सकती है या ऑफ़लाइन? चलिए इन सभी सवालों का जवाब हम आपको इस आर्टिकल में देते हैं।

दरअसल सीए बनना एक लंबा और मुश्किल रास्ता है। क्योंकि इसके एग्जाम कई चरणों मे होते हैं, जिसमें फाउंडेशन, इंटरमीडिएट और फाइनल एग्जाम होते हैं। इसके साथ ही 2 साल की आर्टिकलशिप अनिवार्य होती है। जिसके बाद आप प्राइवेट या गवर्नमेंट सेक्टर में सीए की जॉब कर सकते हैं। प्राइवेट सेक्टर में आप कंपनियों के टैक्स एडवाइजर, टैक्स कंसल्टिंग, चीफ फाइनेंसियल ऑफिसर जैसी पोस्ट पर लाखों के पैकेज ले सकते हैं। वहीं गवर्नमेंट सेक्टर में सीए के बाद ऑडिटर्स, फाइनेंसियल एनालिस्ट, टैक्स अकाउंटेंट या ट्रेजरी मैनेजर जैसे पोस्ट मिल सकती हैं।

What is CA and Who conducts the CA Exam?

CA यानी चार्टेड अकाउंटेंट, जिसकी डिग्री हासिल करने के बाद आप अकाउंटिंग, टैक्सेशन, ऑडटिंग, फाइनेंसियल मैनेजमेंट जैसे पहलुओं को संभालने काबिल हो जाते हैं। सीए की परीक्षा ICAI(The institute of Chartered Accountants of India) द्वारा आयोजित की जाती है। सीए की परीक्षा साल में 3 बार, जनवरी, मई/जून व सितंबर में आयोजित होता है। सीए की डिग्री हासिल करने के लिए सीए परीक्षा के 3 चरणों को पास करना होता है, फाउंडेशन, इंटरमीडिएट व फाइनल। इसके अलावा 2 साल की आर्टिकलशिप अनिवार्य होती है। 

What are the career options after CA?

सीए बनने के बाद आपके लिए प्राइवेट या गवर्नमेंट सेक्टर में बहुत सारे ऑप्शन खुल जाते। आइये इन सभी पहलुओं के बारे में डिटेल्स से जानते हैं।

Public Practice

Audit and Assurance: क्लाइंट्स के लिए ऑडिट करने के लिए किसी फर्म के साथ काम करना, फाइनेंसियल रिपोर्टिंग एक्यूरेसी निर्धारित करना।

Tax Advisory: सीए किसी व्यतिगत या किसी फर्म को टैक्स प्लानिंग या टैक्स बचाने में मदद करते हैं।

Consulting: बड़े व्यवसायों की फाइनेंसियल मैनजेमेंट, रिस्क असेसमेंट व ऑपरेशनल एफिशिएंसी में भी सीए सलाह देते हैं।

Corporate Sector 

Financial Controller: कॉर्पोरेट सेक्टर में सीए कंपनियों की फाइनेंसियल रिपोर्टिंग, बजट व इंटरनल कंट्रोल्स की देखरेख करते हैं।

Chief Financial Officer: संगठन की फाइनेंसियल स्ट्रेटजी व ऑपरेशन्स को लीड करने के अलावा सीए कंपनी के फाइनेंसियल रिस्क व स्टेकहोल्डर्स को रिपोर्ट करते हैं। 

Management Accounts: सीए किसी भी कंपनी की इंटरनल फाइनेंसियल एक्टिविटी का ध्यान रखते हैं व लागत को कम करने और लाभ को ज्यादा करने की रणनीति में सहायता करते हैं।

Government and Public Sector 

Public Sector Accountant : सीए सरकारी एजेंसियों की लॉ व पब्लिक फंड में मदद करते हैं। 

Forensic Accountant: इंफोरेसमेन्ट एजेंसीज के साथ मिलकर फाइनेंसियल फ्रोड्स व धोखाधड़ी जांच करते हैं।

इन सबके अलावा सीए फाइनेंसियल सर्विस के जरिये इन्वेस्टमेंट बैंकिंग, कंपनियों का रिस्क एनालिसिस व कंपनियों को फाइनेंसियल इन्वेस्टमेंट के फैसलों में मदद भी करते हैं। 

What is the exam Pattern of CA?

सीए की परीक्षा में 3 चरण होते हैं, CA फाउंडेशन, CA इंटरमीडिएट व CA फाइनल। कोई भी स्टूडेंट 10+2 या ग्रेजुएशन के बाद इस परीक्षा के बैठ सकता है। इसके लिए ICAI ने उम्र की कोई सीमा तय नहीं की है। परीक्षा ऑफ़लाइन होती है। 

Exam Pattern of CA

Exam NameCA or Chartered Accountant
Conducting BodyInstitute of Chartered Accountants of India – ICAI
Exam Coundating LevelNational
FrequencyFoundation and Intermediate cource Thrice a Year
CA Final held Twice a Year
Exam ModeOffline
LanguageEnglish
Age LimitNo Upper Limit
Exam LevelCA Foundation- 4 Papers
CA Intermediate – 6 Papers
CA Final- 6 Papers
Course Duration4 to 4.5 Year via Foundation Course after 12th 3 Years after Graduation via Direct Entry 
Eligibility12th Passed for Foundation Graduation Passed with 55% Percentage
Marking System0.25 Negative Marking in Foundation Only
Official Websitehttps://www.icai.org/

CA Foundation

क्लास 10+2 के बाद सीए बनने के लिए कैंडिडेट को सीए फाउंडेशन एग्जाम देना पड़ता है। जिसमें 4 पेपर्स होते हैं। हर पेपर 100 मार्क्स का होता है। फाउंडेशन कोर्स पास करने के लिए कैंडिडेट को कम से कम 50% मार्क्स लाने अनिवार्य है वहीं प्रत्येक पेपर में कम से कम 40 फीसदी हासिल करना अनिवार्य है। फाउंडेशन कोर्स में 0.25% नेगेटिव मार्किंग भी है। वहीं ग्रेजुएशन के बाद कैंडिडेट डायरेक्ट सीए इंटरमीडिएट में एंट्री हो जाती है। 

CA Foundation Course Details.

PaperDurationMarks
Accounting3 Hours100
Business Law3 Hours100
Quantitative2 Hours100
Business Economics2 Hours100
Total Marks400
For the Qualifying Foundation Course, a candidate must pass with 50% marks which is 200 marks out of 400, and a minimum of 40% in each exam.

CA Intermediate

फाउंडेशन पास करने के बाद सीए इंटरमीडिएट की परीक्षा होती है। जिसमें 2 ग्रुप्स में परीक्षा होती है। प्रत्येक ग्रुप में 3 पेपर होते हैं और प्रत्येक पेपर 100 नंबर का होता है। कैंडिडेट चाहे तो दोनों ग्रुप के पेपर एक साथ दे सकते हैं। अगर कोई एक साथ नहीं देना चाहता है तो वो एक ग्रुप के पेपर देकर आर्टिकलशिप के लिए अप्लाई कर सकता है। 

CA Intermediate Level

PaperDurationMarks
Group I
Advanced Accounting3 Hours100
Corporate and other Laws3 Hours100
TaxationIncome Tax LawGoods and Services Tax3 Hours100
Group II
Cost and Management Accounting3 Hours100
Auditing and Ethics3 Hours100
Financial Management and Strategic Management
Financial ManagementStrategic Management
3 Hours100
Total Marks600

Articleship

सीए इंटरमीडिएट के ग्रुप पास करने के बाद कैंडिडेट आर्टिकलशिप के लिए अप्लाई कर सकता है, जिसमें कैंडिडेट को सीए के अंडर प्रैक्टिस करनी होती है। आर्टिकलशिप हर कैंडिडेट के लिए अनिवार्य होती है। वहीं अगर कोई कैंडिडेट पहले अटेंप्ट में दोनों ग्रुप पास कर देता है तो उसे Big Four Accounting फर्म्स के साथ आर्टिकलशिप करने का मौका मिल सकता है। बिग 4 अकॉउंटिंग फर्म नीचे दी गयी हैं।

  • Deloitte 
  • Ernst & Young 
  • Pricewaterhousecoopers(PwC)
  • Klynveld Peat Marwick Goerdeler(KPMG)

CA Final

सीए इंटरमीडिएट और आर्टिकलशिप के बाद कैंडिडेट को सीए फाइनल के पेपर देने होते हैं। जिसमें 6 पेपर्स होते हैं। आर्टिकलशिप के 1.5 साल बाद कैंडिडेट फाइनल के फॉर्म भर सकते हैं। सीए फाइनल के बाद कैंडिडेट ICAI में अपनी मेम्बरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं और चार्टड अकाउंटेंट बन जाते हैं।

CA Final 

PaperDuration of ExamMarks
Financial Reporting3 Hours100
Advanced Financial Management3 Hours100
Advanced Assurance and Professional Ethics 3 Hours100
Direct Tax Laws & International Taxation3 Hours100
Indirect Tax Laws3 Hours100
Integrated Business Solution
Corporate and Economic LawsStrategic Cost and Performance Management 
3 Hours100
Total Marks 600

When will the CA 2025 exams be held?

ICAI द्वारा सीए इंटरमीडिएट 2025 के एग्जाम की डेट रिलीज कर दी है। सीए के एग्जाम 12 जनवरी से लेकर 18 जनवरी 2025 के बीच होंगे। कैंडिडेट्स इंटरमीडिएट एग्जाम के लिए 10 नवंबर तक अप्लाई कर सकते हैं।

Conclusion

सीए बनने में करीब 4.5 से 5 साल का समय लगता है। ये एक लंबा और मुश्किल सफर है। लेकिन सीए बनने के बाद आपके पास प्राइवेट व गवर्नमेंट सेक्टर में बहुत से ऑप्शन होते हैं। जिसमें आप देश के टैक्स सिस्टम, फाइनेंसियल सिस्टम को अच्छे से समझ जाते हैं और निजी कंपनियों व सरकार की मदद कर सकते हैं। सीए बनने के लिए आपको मेहनत और लगन की जरूरत पड़ेगी। सही गाइडेंस, अच्छे इंस्टिट्यूट से कोचिंग और कमिटमेंट से आप सीए को 4.5 साल में पास कर सकते हैं। अगर आप भी 10+2 के बाद सीए फाउंडेशन कोर्स की तैयारी कर रहे हैं या करने की सोच रहे हैं तो सीकर में प्रिंस एकेडमी एक अच्छा ऑप्शन है। जहां देश की टॉप फ़ैकल्टी व अच्छे स्टडी मैटेरियल के साथ आप सीए पास कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए प्रिंस एकेडमी की ऑफिसियल वेबसाइट https://princecbse.com/ पर विजिट करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top