18 अक्टूबर को जारी होगा UGC NET June 2024 का रिजल्ट।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने यूजीसी नेट के रिजल्ट को लेकर बड़ी घोषणा की है। NTA के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से नेट के रिजल्ट की तारीख को लेकर घोषणा की गई है। जिसमें, बताया गया है कि NTA शुक्रवार, 18 अक्टूबर को यूजीसी नेट का रिजल्ट जारी कर देगी। सभी कैंडिडेट्स को सलाह दी गई है कि वे अपने रिजल्ट के लिए NTA की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहें। ऐसे में जानिए कि कैसे आप नेट का रिजल्ट चेक कर सकते हैं?

How to Check UGC NET 2024 result?

  • अपना रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको UGC NET की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर UGC NET June 2024 के रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।
  • लॉगिन पेज पर आप अपना एप्लिकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ और सिक्योरिटी पिन डालें।
  • ये सब सबमिट करने के बाद आपका रिजल्ट आपको स्क्रीन पर नजर आएगा।
  • अब आप अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं और भविष्य के लिए इसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।

 मामला केंद्रीय शिक्षा मंत्री तक पहुंच गया था।

दरअसल लंबे समय से लाखों कैंडिडेट्स यूजीसी नेट के रिजल्ट को जारी करने की मांग कर रहे थे। इसको लेकर सोशल मीडिया एप्प ट्विटर पर कैंडिडेट्स द्वारा अभियान भी चलाया जा रहा था। एक।मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नेट के रिजल्ट में देरी के चलते मामला केंद्रीय शिक्षा मंत्री तक पहुंच गया है। हाल ही में नेशनल स्टूडेंट्स ऑफ इंडिया(NSUI) ने इस मामले में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को एक पत्र लिखा है, जिसमें NSUI ने समय पर रिजल्ट जारी न करने के चलते कैंडिडेट्स को हो रही समस्याओं को लेकर उनको अवगत कराया। उन्होंने लिखा कि यूजीसी नेट की परीक्षा को हुए 2 महीने से ज्यादा का वक़्त बीत चुका है लेकिन अब तक नतीजों को जारी नहीं किया गया है, इस वजह से लाखों कैंडिडेट्स अनिश्चितताओं से घिरे हुए हैं। 

इससे पहले NTA ने जारी की थी UGC NET June 2024 की आंसर-की।

बता दें कि इससे पहले बीते शुक्रवार, 11 अक्टूबर को NTA ने UGC NET June की फाइनल आंसर-की जारी की थी, जिसके बाद कयास लगाए जा रहे थे कि 7-10 के अंदर NTA फाइनल रिजल्ट भी जारी कर सकती है और अब NTA ने फाइनल रिजल्ट जारी कर लाखों कैंडिडेट्स को राहत की सांस दी है। रिजल्ट घोषित हो जाने के बाद अब कैंडीडेट्स अपने स्कोर कार्ड के अनुसार विभिन्न यूनिवर्सिटीज में पीएचडी के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

पेपर लीक की आंशका के चलते स्थगित हुई थी परीक्षा।

NEET UG के पीपर लीक मामले के बाद NTA को यूजीसी नेट के पेपर लीक की सूचना मिली थी, जिसके बाद NTA ने यूजीसी नेट जून 2024 की परीक्षा को स्थगित कर दिया था। जिसके चलते NTA ने यूजीसी नेट जून 2024 का री-एग्जाम 21, 22, 23, 27, 28,29, 30 अगस्त और 2, 3, 4, 5 सितंबर 2024 आयोजित की गई थी। यह परीक्षा कंप्यूटर बेस्ट टेस्ट(CBT) के रूप में ली गई थी। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top