UPPSC की PCS की 27 अक्टूबर को होने वाली परीक्षा हुई स्थगित।

UPPCS(उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग) प्रिलिम्स की परीक्षा स्थगित कर दी गई है। ये परीक्षा पहले 27 अक्टूबर होने वाला थी, लेकिन अब इसे दिसंबर से आयोजित किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब ये परीक्षा दिसबंर के पहले या दूसरे हफ्ते के बीच में आयोजित होने की संभावना है। मानक के अनुरूप एग्जाम सेंटर मिलने पर यह परीक्षा आयोजित की जाएगी।

बता दें कि बुधवार, देर रात को एग्जामिनेशन कंट्रोलर की ओर से परीक्षा स्थगित होने की जानकारी को साझा किया गया। PCS एग्जाम के सेंटर निर्धारित करने के लिए अगली बैठक 18 अक्टूबर को चीफ सेक्रेटरी के अध्यक्षता में होनी है। कैंडिडेट्स इसका ऑफिशियल नोटिस UPPCS की वेबसाइट https://uppsc.up.nic.in/ पर देख सकते है। ऑफिशियल नोटिस के अनुसार परीक्षा दिसंबर 2024 के मध्य में आयोजित होने की संभावना हैं कैंडिडेट्स को जल्द एग्जाम डेट और कार्यक्रम के बारे में प्रेस रिलीज के माध्यम से सूचित कर दिया जाएगा।

परीक्षा दो दिन कराये जाने का हो रहा है विरोध।

बता दें कि UPPCS प्रिलिम्स एग्जाम की 220 पोस्टों के लिए 5,76,154 कैंडिडेट्स ने एग्जाम फॉर्म भरा है। कैंडिडेट्स दो दिन परीक्षा आयोजित कराने के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं। कैंडिडेट्स का कहना है कि दो दिन परीक्षा आयोजित करने से आयोग नॉर्मलिजेशन पद्धति से मार्किंग करेगा, जोकि कैंडिडेट्स के हित में नहीं है। वहीं आयोग दो दिन परीक्षा के अपने फैसले पर अड़ा हुआ है।

दुबारा से हुई परीक्षा स्थगित।

UPPCS की यह परीक्षा पहले भी स्थगित हो चुकी है। दरअसल, यूपीपीसीएस प्रिलिम्स की परीक्षा इससे पहले मार्च 17 को होनी थी, लेकिन इसे किन्हीं कारणों के चलते स्थगित कर दिया था। जिसके बाद उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने 3 जून को जारी अपने कैलेंडर में पीसीएस की परीक्षा 27 अक्टूबर को आयोजित करवाने की घोषणा की थी। लेकिन इसे इस बार भी मानक सेंटर न मिलने के चलते स्थगित कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि अब आयोग यह परीक्षा दिसंबर 2024 के पहले या दूसरे हफ्ते के बीच में आयोजित कर सकता है।

UPPCS प्रिलिम्स परीक्षा में दो पेपर होंगे।

प्रिलिम्स की इस परीक्षा में 2 अनिवार्य पेपर होंगे, जिनकी आंसर सीट OMR सीट होगी। पहला पेपर सुबह 9:30 बजे से लेकर 11:30 बजे तक व दूसरा पेपर दोपहर के 2:30बजे से लेकर 4:30 बजे तक आयोजित किया जाएगा। दोनों ही पेपर 200-200 मार्क्स के होंगे और समय अवधि 2 घंटे होगी। पेपर-II क्वालीफाइंग पेपर होगा, जिसमें कम से कम 33 फीसदी मार्क्स प्राप्त करने होंगे। दोनों ही पेपर में कैंडिडेट्स का उपस्थित रहना अनिवार्य है अन्यथा उनको अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top