प्रिंस NDA एकेडमी में करें SSB इंटरव्यू की तैयारी।

आर्मी में ऑफिसर बनने के लिए SSB इंटरव्यू सबसे अहम होता है। NDA UPSC, CDS या TES के पहले राउंड के बाद SSB इंटरव्यू सभी के लिए अनिवार्य होता है। पांच दिन तक चलने वाले SSB इंटरव्यू में कैंडिडेट्स की OLQ(Officer Like Qualities) चेक की जाती है। लेकिन कम जानकारी व कम प्रैक्टिस के चलते ज्यादातर कैंडिडेट्स को इंटरव्यू के पहले दिन ही घर भेज दिया जाता है।  ऐसे में सही लगन, प्रैक्टिस और गाइडेंस से SSB जैसे इंटरव्यू को क्लियर किया जा सकता है। आइये हम इस आर्टिकल में आपको एक ऐसी एकेडमी के एक कोर्स के बारे में बताएंगे जो देशभर में सबसे ज्यादा एसएसबी रेकमेंडेड कैंडिडेट्स दे रही है।

दरअसल एसएसबी इंटरव्यू किसी कैंडिडेट की ऑफिसर लाइक क्वालिटी(OLQs) चेक करनी की प्रक्रिया है। जिसमें कैंडिडेट्स की लीडरशिप, मुश्किल हालात में फैसला लेने की क्षमता, साइक्लोजिकल टेस्ट, ग्रुप टास्क जैसी क्वालिटी चेक की जाती है, क्योंकि यही कैंडिडेट्स आगे चलकर सेना में बड़े पदों पर काबिज होते हैं और इन्हीं के फैसले पर आर्मी यूनिट्स को अमल करना होता है। ऐसे में इन कैंडिडेट्स को मुश्किल हालात में जूझ बुझ के साथ डिशिजन लेना होता है। लेकिन कई बार कैंडिडेट्स में क्वालिटी होने के बावजूद वे एसएसबी से बाहर हो जाते हैं क्योंकि उनके पास सही गाइडेंस नहीं होती, जिससे वे सपनों को पूरा नहीं कर पाते। आइये हम आपको सीकर में स्थित Prince NDA Academy के Capsule Course के बारे में बताएंगे।

Prince NDA Academy Capsule Course

किसी भी कैंडिडेट के लिए NDA UPSC की लिखित परीक्षा के बाद SSB इंटरव्यू सबसे अहम पड़ाव होता है। जिसमें ज्यादातर कैंडिडेट्स फेल हो जाते हैं। लेकिन राजस्थान के सीकर जिले में स्थित प्रिंस एनडीए एकेडमी देशभर में सबसे ज्यादा SSB रेकमेंडेड कैंडिडेट्स देने वाली एकडेमी में से एक बन चुकी है। इसकी वजह एकेडमी का SSB कैप्सूल कोर्स है। जिसमें कैंडिडेट्स को 3 महीने की ट्रेनिंग दी जाती है। यह ट्रेनिंग आर्मी से रिटायर्ड कर्नल, ब्रिगेडियर या SSB बोर्ड के।पूर्व मेंबर्स के द्वारा दी जाती है। जिसमें कैंडिडेट्स को प्रैक्टिकली SSB इंटरव्यू से वाकिब करवाया जाता है। कैंडिडेट्स को ग्रुप टास्क, मॉक इंटरव्यू, फिजिकल व साइक्लोजिकल ट्रेनिंग दी जाती है। आइये आपको Prince NDA Academy के Capsule Course के कुछ मुख्य बातें जानते हैं।

Discipline: Prince NDA Academy में डिसिप्लिन का सबसे ज्यादा ध्यान रखा जाता है। कैंडिडेट्स को सोशल मीडिया और मोबाइल से दूर रखा जाता है। इसके साथ ही सुबह 5 बजे से लेकर रात के 10 बजे तक SSB की ट्रेनिंग दी जाती है।

Proper Guidance by EX. SSB Board Members: सेना से रिटायर्ड कर्नल, ब्रिगेडियर व एसएसबी बोर्ड के पूर्व मेंबर्स के नेतृत्व में कैंडिडेट्स को गाइड किया जाता है। 

Officers Like Qualities: एसएसबी बोर्ड की कैंडिडेट्स से पहली डिमांड ऑफिसर्स  लाइक क्वालिटी होती है। बोर्ड चाहता है कि कैंडिडेट्स में डिसिप्लिन, लीडरशिप क्वालिटी हों। ऐसे में एकेडमी में कैंडिडेट्स को रिटायर्ड अधिकारियों द्वारा ट्रेंड किया जाता है।

Equipped Sports Grounds: एकेडमी में कैंडिडेट्स के लिए ट्रेनिंग के साथ साथ स्पोर्ट्स ग्राउंड भी हैं, जहां नेशनल लेवल के कोच उनको गाइड करते हैं।

Motivational Seminar: समय समय पर वर्तमान में या पूर्व में सेना में कर्नल, ब्रिगेडियर, एसएसबी बोर्ड के मेंबर्स या अन्य उच्च अधिकारियों द्वारा मोटिवेशनल सेमिनार आयोजित करवाये जाते हैं, जिससे कैंडिडेट्स में जज्बा बना रहे।

Mass Drill and GTO Tasks: एसएसबी इंटरव्यू से पहले कैंडिडेट्स को मास पीटी, मास ड्रिल व ऑब्स्टकल में ट्रेंड किया जाता है। कैंडिडेट्स को PGT, ग्रुप ऑब्स्टकल रेस, HGT और व्यक्तिगत ऑब्स्टकल की ट्रेनिंग दी जाती है। 

Debate and Declamation: सेना में किसी भी अधिकारी का एक अच्छा वक्ता व मुश्किल वक्त में सही फैसला लेने की एबिलिटी होना अनिवार्य है तभी वो आर्मी यूनिट्स को कमांड कर सकते हैं। इसके लिए एकेडमी में कैंडिडेट्स को डिबेट और डिक्लेमेशन के सेशन करवाये जाते हैं। 

What is an SSB Interview?

SSB यानि स्टाफ सिलेक्शन बोर्ड। एक ऐसी सरकारी बोर्ड भारतीय आर्म्ड फोर्सेज में ऑफिसर बनने के लिए कैंडिडेट्स का टेस्ट लेता है, ताकि उनमें OLQs(Officer Like Qualities) का आंकलन किया जा सके। बोर्ड की परीक्षा लिखित व प्रैक्टिकल टास्क आधारित होती है। SSB तीन पैनल से मिलकर बना है जिसमें भारतीय आर्म्ड फोर्सेज से मनोवैज्ञानिक, ग्रुप टेस्टिंग ऑफिसर, इंटेलिजेंस ऑफिसर शामिल हैं। देशभर में कुल 13 स्टाफ सिलेक्शन बोर्ड हैं, 4 बोर्ड भारतीय सेना, 5 भारतीय वायुसेना व 5 भारतीय नौसेना के लिए हैं। 

in How Many Days Is the SSB Interview Conducted?

NDA, TES अन्य लिखित टेस्ट पास करने के बाद कैंडिडेट्स को SSB इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। SSB 5 दिन तक चलता है। जिसमें कैंडिडेट्स के मेंटल लेवल, पर्सनालिटी, इंटेलिजेंस, लीडरशिप स्किल, मुश्किल हालात में डिशिजन लेने की काबिलियत जैसे टेस्ट होते हैं ताकि आप भारतीय आर्म्ड फोर्सेज में सेना की कमान संभाल सकें।

Conclusion 

Prince NDA Academy राजस्थान में ही नहीं पूरे देश मे सीकर का नाम रोशन कर रही है, क्योंकि हाल ही में NDA के रिजल्ट ने प्रिंस एनडीए एकेडमी को कोचिंग संस्थान की दुनिया मे सिरमौर बना दिया है। NDA UPSC के रिजल्ट में इस साल अभी तक 189 कैंडिडेट्स ने लिखित परीक्षा पास की है जोकि अपने आप मे एक रिकॉर्ड है। जहां किसी भी एकेडमी के लिए 1 कैंडिडेट का एसएसबी पास करना बड़ी बात मानी जाती है वहीं पिछले डेढ़ साल में प्रिंस एनडीए एकेडमी से 47 कैंडिडेट्स एनडीए, टीईएस(Technical Entry Scheme), CDS व अन्य में SSB पास कर सेना में ऑफिसर बन चुके हैं। अगर आप भी Prince NDA Academy के कैप्सूल कोर्स में एडमिशन करवाना चाहते हैं तो की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top